AboutUs

Share the post on the Social midea
  • 7
    Shares

हेलो दोस्तों , Namaskar

स्वागत है आपका हमारे इस hindi ब्लॉग sikho-online.com पर – यदि आप एक student है या  Teacher है तो यह आपके लिए बेहद सही जगह है.

sikho-online.com उन  serious teacher और serious student के लिए बनाया गया ब्लॉग है जो अपने talent को दुनिया के सामने लानाचाहते हैं. यह hindi को शिक्षा के क्षेत्र में एक विसेस दर्जा दिलाने के लिए students और teachers की एक community है.

sikho-online.com ब्लॉग 4 अप्रैल, 2017 को भारत मे शिक्षा को हिंदी के क्षेत्र में  बढ़ावा देने के बनाया गया था. हमारी यह blog उन student  के लिए हैं, जो अपने knowledge को और अधिक develop करना चाहते है और कुछ नया सिखने के लिए हमेसा तैयार रहते है.

sikho-online.com उन सभी के लिए premier online site है जो कुछ नया सिखने के लिए हमेसा से आवेशपूर्ण रहते हैं और जो विज्ञान की  इस दुनिया में आगे बढ़ना चाहते हैं. sikho-online.com आपके इन कमियों को पूरा करता है:-

  • यदि आप student है और English में weak है तो यह ब्लॉग आपके लिए है .
  • यदि आप का math subject और science subject में weak है तो आप सही जगह पर है.
  • बेहद कठिन चीजों को भी बहुत ही आसानी से समझाया गया है .

मै अपने इस ब्लॉग में शिक्षा के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए वो सारी जानकारियाँ  share करता हूँ जो मैंने अभी तक सिखा है और अभी भी सिख रहा हूं.

मेरे बारे में: उदय पाठक

मेरा नाम uday है ,मैंने Rajasthan Technical University  से Computer Science & Engineering करा है ,मैंने ,जून 2014 में अपनी Engineering की degree कम्पलीट की. इसके बाद मैंने एंड्राइड एप्लीकेशन डेवलपमेंट में जोधपुर के एक Ecamers company में जॉब किया .मेरे दो एप्लीकेशन भी Play Store पर लाइव है .अब मै freelancing वर्क करता हु.

AboutUs

                                           Er uday pathak

मेरा यह Blog सुरु करने का कारण:-

दोस्तों मेरे अन्दर engineering के आलावा भी एक अलग हुनर है , तो मैंने सोचा क्योंन इसे आज के यूथ के साथ शेयर किया जाय. और हमारे आज के student इसका लाभ ले सकें . मैंने ये ब्लॉग केवल इंडियन studentके लिए बनाया है ,और ये ब्लॉग उन लोगों के लिये है जो आलरेडी एक टीचर है या टीचिंग लाइन में आना चाहते है , अथवा किसी government परीक्षा की तैयारी कर रहे है , या करा रहे है .ये ब्लॉग उन लोगों के लिए बिलकुल नहीं है जो किसी और फील्ड में कार्यरत है या आलरेडी किसी जॉब में है .

  • दोस्तों ,मुझे इस ब्लॉग बनाने का main एम पैसा कमाना बिलकुल नहीं है ,लेकिन यदि दोस्तों यदि मुझे आपलोगों का हेल्प कर के मुझे भी कही से हेल्प मिल रही हो तो इसमे कोई बुराई भी नहीं है .
  • मैंने ये ब्लॉग 10th और (10+2) के साइंस स्टूडेंट के लिए basically बनाया है ,ये उन लोगों के लिए भी हेल्पफुल होगी जो (10+2)th के बाद गवर्मेंट जॉब की तयारी कर   रहे है ,और ग्रेजुएशन में हैं.
  • दोस्तों ,मैंने ये ब्लॉग हिंदी में बनाने का main रीज़न है ,की कुछ एसे भी स्टूडेंट भी होते है जो English के चलते पीछे रह जाते है ,और उनकी preparation ठीक से नहीं हो पाती, अबतक की मैक्सिमम कंटेंट जो इन्टरनेट पर पहले से उपलब्ध है ,इंग्लिश में है ,इसलिए मैंने इसे हिंदी में डिजाईन किया है .
  • मैंने इसमे  Hinglish ( English + Hindi ) language का प्रयोग किया है , इसका मेन मकसद है इंग्लिश मीडियम student को भी कंटेंट प्रोवाइड करना ,जो भी टर्म स्टूडेंट को English में जानना आवश्यक है उसे इंग्लिश में भी बताया जायेगा.
  • दोस्तों ,आप बने रहिये हमारे साथ ,मै आपसे ऑनलाइन एअर्निंग के ट्रिक्स भी शेयर करुगा ,और कुछ एसे website की लिंक भी शेयर करूगां ,जो आपके लिए काफी सहायक होगी.

दोस्तों ,आपकी सहायता करना ही मेरा main Goal है ,और आपकी सफलता ही मेरी  इस ब्लॉग की सफलता का कारन बन सकती है ,यदि आप इसे पढ़ कर लाभ ले पाते है ,तो मै अपने को बहुत ही भाग्यशाली समझुगा.और मुझे आप पर और खुद पर यकीन है की यदि हम और आप यदि मिलकर मेहनत करेगें तो हमारी मेहनत जरुर रंग लाएगी .

मुझे ब्लॉग बनाने और हेल्प करने की motivation कहा से मिली :-

दोस्तों ,हमारे गुरु यानि की पटना के Super Thirty के फाउंडर और Ramanujan school of mathematics के संचालक और Mathematician , आनंद कुमार ने हमें चार  गुरु मंत्र दिया था जिसे आप सफलता के मंत्र भी कह सकते है ,यह कोई नया नहीं है आप को पता भी होगा फिर भी मै आपको एक बार जरुर याद दिलाना चाहुगां- इसे अपने जीवन में हमेशा याद रखें.

  •  कठिन परिश्रम
  • दृढ़ विस्वास
  • अथक प्रयास
  • सच्ची लगन

(1) “बुझी हुई समां फिर से जल सकती है , तुफानो से कस्ती भी निकल सकती है ”

“एक बार प्रण लेकर देखो , तुम्हारी  किस्मत अभी भी बदल सकती है ”

(२) “सपने उसी के सच होतें है ,जिसके सपनों में जान होती है ”

“पंखों से कुछ नहीं होता , हौसलों से उडान होती है ”

(3)”उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाये.”

(4)”ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं. वो हमीं हैं जो अपनी आँखों पर हाँथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अन्धकार है!”

मेरा कॉन्टेक्ट्स इनफार्मेशन :-

यदि आप हमारे साथ बने रहना चाहते है तो हमारे पर्सनल कॉन्टेक्ट्स भी निचे दिए गए है –

Name :- Er Uday Govind Pathak

Email ;-udaygovindpathak@gmail.com

Mob No- 9430885889

हमें फॉलो करें :-

दोस्तों ,हमारे साथ बने रहने के लिए हमें Facebook ,google + ,और Twitter पर फॉलो कीजिये

दोस्तों ,यदि आपके मन में  हमारे इस ब्लॉग से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट करें ,आपका प्रश्न ही हमारा प्रेरणा का स्रोत है

धन्यवाद ,